जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

bannner of janm

क्या है जन्म प्रमाण पत्र और क्यों जरूरी है:- जन्म  प्रमाण पत्र अब किसी भी व्यक्ति की उम्र का एक  प्रूफ है जिससे हम जान सकते है की किसी का जन्म कब और कहा हुआ था । आज कल जन्म प्रमाण की मांग हर फील्ड  में बढ़  गयी है । अभी तक तो बच्चे के एडमिशन के लिए स्कूल में माँगा जाता था लेकि अब मोदी सरकार एक बिल ला रही है  जन्म प्रामण पत्र को लेकर , इस बिल में अब सरकारी नौकरी , ड्राइविंग लाइसेंस , वोटर  आईडी , पासपोर्ट  आदि में  बनवाने में आपके पास अब  जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक होगा । बिना जन्म प्रमाण पत्र के हम इन सभी सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकते है । इसलिए मै आपके लिए जन्म प्रमाण पत्र के बारे में बताने आया हूँ ।

जन्म प्रमाण पत्र कहाँ बनता है :- बच्चे  के जन्म प्रमाण पत्र  हम उस हॉस्पिटल से प्राप्त कर सकते है जहाँ पर वो पैदा हुआ हो । इस कंडीशन में अस्पताल वाले ही बच्चे के जन्म प्राण पत्र ऑनलाइन कर देते है  अगर बच्चा सरकारी हॉस्पिटल में पैदा हुआ है तो उसका जन्म प्रमाण पत्र सरकारी प्रमाण पत्र होगा जो हर जगह मान्य होगा । अगर बच्चा प्राइवेट हॉस्पिटल में पैदा हुआ है तो उस हॉस्पिटल से जन्म प्रमाण पत्र लेकर हमें अपने तहसीलदार से संपर्क करके सरकारी बनवाने होते है ।

क्या जन्म प्रमाण पत्र फ्री में बनता है :-   अगर बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र 21 दिन के अंदर बन जाता है तो कोई पैसा नहीं देना पड़ता है  अगर एक साल या अधिक साल बाद बनता है तो उसके लिए आपको पैसे भी देने पड़ते है ।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कौन – कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता रहती है :-

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए हमें अपने माता – पिता का पहचान पत्र , बच्चे के अस्पताल द्वारा दिया गया  जन्म प्रमाण पत्र , यदि बच्चा अस्पताल में पैदा नहीं हुआ हो तो गांव के प्रधान द्वारा दिया गया एक प्रमाण पत्र  तथा एक सपथ पत्र की जरूरत पड़ती है ।

क्या जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनता है या ऑफलाइन :-  जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बनता है ।  यदि हम ऑफलाइन बनवाना चाहते है तो हमें इन सभी डॉक्यूमेंट को लेकर अपने तहसीलदार या मजिस्ट्रेट के पास जाना होता है वो सभी डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करता है और सब कुछ ठीक होने पर 15 या 20 दिनों पर हमें जन्म प्रमाण पत्र मिल जाता है । यदि हम ऑनलाइन करते है तो हमें इन डॉक्यूमेंट को upcitizen services.in पर जाकर इन सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होता है डॉक्यूमेंट अपलोड करते समय हमारी सभी फाइल की साइज 300kb के अंदर ही होना चाहिए । ऑनलाइन अप्लाई होने के बाद आपको 10 दिनों में पीडीऍफ़ के रूप में जन्म प्रमाण पत्र मिल जाते है लेकिन वो अभी मान्य नहीं होता है उस पर तहसीलदार के मोहर लगवाने के बाद मान्य हो जाता है ।  याद  रहे की हर एक राज्य के लिए अपना अलग – अलग वेबसाइट होता है जहां पर आप रजिस्ट्रेशन करने के बाद  जन्म प्रमाण पत्र अप्लाई कर पाओगे।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में कितने रूपये लगते है :- जन्म  प्रमाण पत्र बनवाने में आपसे ऑनलाइन के समय सरकार को 10 रु  तथा बैंक चार्ज 50 रु देने होते है । ऑफलाइन में आपको 100 रूपये के करीब पड़ जायेगा क्योकि इसमें आपको तहसीलदार को भी पैसे  देने पड़ते है ।

जन्म प्रमाण पत्र

 

 

 

2 Comments on “जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *