खुजली को दूर कैसे करें(घरेलू उपाय से खुजली को दूर भगाएं)

खुजली आमतौर से सभी लोगों को जीवन में एक बार जरूर हुआ होगा खुजली गर्मियों में बहुत होती है गर्मी में पसीना होने कारण इसमें किताबों कीटाणु आ जाते हैं समय पर ध्यान ना देने पर खुजली फैलने लगती है .सर्दियों में भी खुजली होती है जो लोग कई दिनों तक नहीं नहाते हैं उनकी त्वचा रूखी हो जाती है जिससे खुजली होने लगती है खुजली को दूर कैसे करें  में  हम आज बताएंगे की खुजली होने पर क्या करें और क्या नहीं करना चाहिए।

खुजली होने के कारण(due to itching):- खुजली होने के बहुत से कारण है जिनमें प्रमुख है यदि आप के लिवर में खराबी हो ,यदि आप पानी काम मात्रा में  पी रहे हो ,गर्म कपड़े पहन रहे हो,गंदे कपड़े पहन रहे हो, आपको डायबिटीज की बीमारी हो, प्रेगनेंसी में खुजली होना आम बात है, मच्छर के काटने से भी खुजली होती है।

खुजली को दूर करने के घरेलू उपाय(home remedies to get rid of itching):- खुजली को दूर करने के लिए हमारे घर में बहुत सारी चीजें हैं जिनसे  हम अपनी  खुजली को दूर भगा सकते हैं तो आइए जानते हैं कौन – कौन से घरेलू नुस्खे है जो खुजली को दूर करते हैं-

  • नारियल का तेल:-    नारियल का तेल खुजली दूर करने का एक रामबाण इलाज है नारियल का तेल 50 ग्राम लेकर उसमें 5 ग्राम कपूर गर्म करें ,कपूर को तब तक गर्म करें जब तक वह पूरी पूरी रूप से उसमें घुल न जाए  कपूर के घुलने के बाद तेल को ठंडा करके शीशे की बोतल में रख देना चाहिए अब इसे दिन में दो बार खुजली वाले स्थान पर लगाने से खुजली दूर हो जाती है ।
  • तुलसी का पत्ता(leaves of Tulsi):- तुलसी के पत्ते को अपने शरीर के उस जगह रगड़ने से खुजली दूर हो जाती है जहां पर खुजली रहती है तुलसी में थीमॉल और कपूर की अच्छी मात्रा पाई जाती है इससे आपकी त्वचा की जलन और खुजली पूरी तरह से दूर हो जाती है।
  • एलोवेरा(aloe vera ):- खुजली के स्थान पर एलोवेरा लगाने से खुजली से राहत मिलती है खुजली को आपके शरीर में फैलने से रोकती है तथा आपके शरीर को ठंडक पहुंचाती है।
  • लहसुन और सरसों का तेल(Garlic and Mustard Oil):- 20 ग्राम लहसुन की लेई ले , 40 ग्राम पानी और 80 ग्राम सरसों का तेल लेकर उसे कढ़ाई में डालकर खूब गर्म कर ले पानी की पूरी तरह उड़ जाने के बाद इसे ठंडा कर ले और इसे शीशे की बोतल में डाल ले  और खुजली वाले स्थान पर लगाएं लगाने के  एक घंटे बाद स्नान कर लेना चाहिए।
  • हल्दी(Turmeric):- हल्दी को नीम के तेल में मिलाकर पेस्ट तैयार करके इसे खुजली वाले स्थान पर लगाने पर खुजली से राहत मिलती है ।
  • बेकिंग सोडा(Baking soda):- बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करके खुजली वाले स्थान पर लगाने पर खुजली से राहत मिलती है।
  • नींबू का रस(Lemon juice):- नींबू का रस हफ्ते में दो-तीन बार पीने से आपको खुशी नहीं होगी।
  • लॉन्ग का तेल(clove oil):- लॉन्ग में पाए जाने वाले  एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण खुजली को दूर करने में मददगार होते हैं।

खुजली से बचने के लिए क्या खाना चाहिए(what to eat to avoid itching):-     

  • तरबूज एवं खीरा खाना चाहिए
  • हर सुबह नीम के पत्ते खाकर पानी पीना चाहिए जिससे आपके खून साफ होंगे
  • अधिक गर्म पानी से नहाना नहीं चाहिए

 

         

One Comment on “खुजली को दूर कैसे करें(घरेलू उपाय से खुजली को दूर भगाएं)”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *