कौन है हिमांचल प्रदेश के नए सीएम (Who is the new CM of Himachal Pradesh)

sukhavindar

कौन है हिमांचल प्रदेश के नए सीएम:- हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 12 नवंबर को आयोजित किया गया था चुनाव केवल एक ही चरण में संपन्न हुआ यहां पर विधान सभा सीट की संख्या 68 है यहां पर किसी भी पार्टी को चुनाव जीतने के लिए बहुमत सीट की संख्या 35 है जो भी पार्टी बहुमत का आंकड़ा पार करती है उस पार्टी का मुख्यमंत्री  बन जाता है । तो चलिए हम बताते है कौन है हिमांचल प्रदेश के नए सीएम ?12 नवंबर को चुनाव होने के बाद करीब 26 दिन बाद विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आया जिसमें तीन पार्टियां उभर कर सामने आयी सबसे बड़ी कांग्रेश , भाजपा , तीसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी रही है लेकिन आम आदमी पार्टी को एक भी सीट किसी भी विधानसभा सीट से जीत नहीं मिली . चुनाव के रिजल्ट आने के बाद कांग्रे स्कोर 40 सीटें तथा भाजपा को 25 सीटें मिली । इस प्रकार कांग्रेश इस बार सत्ता में आ गई और भाजपा सत्ता से बाहर हो गयी । चुनाव के रिजल्ट आने के बाद कांग्रेस के अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे ने सुखविंदर सिंह सुक्खू को हिमाचल प्रदेश की कमान दे दी अब यहाँ के नए सीएम सुखविंदर सिंह सुख बन गए हैं।

कौन है सुखविंदर सिंह सुक्खू(Who is Sukhwinder Singh Sukhu:):-  सुखविंदर सिंह सुक्खू का जन्म हमीरपुर जिले के नादौन  तहसील के सेरा गांव में 27 मार्च 1964 को हुआ है । इनके पिता का नाम रासिल सिंह जोकि हिमाचल प्रदेश के परिवहन निगम  शिमला में एक चालक के रूप में काम करते थे तथा माता का नाम संसार देई है जो कि एक गृहणी है। ये  हिमाचल प्रदेश के 15 में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिए  हैं।

शिक्षा(Education:-  इन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल शिमला से की है इन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस संजौली  की है ग्रेजुएशन होने के बाद इन्होंने हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से वकालत की पढ़ाई की है।

राजनीति(Politics):- राजनीतिक सफर हिमाचल के विद्यालय से ही शुरू हो गई थी ये कार्यकर्ता के रूप में कांग्रेस के छात्र विंग नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया और वहां पर ये छात्र नेता चुने गए। ये  1988 से 1995 तक एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं तथा यह साल 1995 में युवा कांग्रेस के प्रदेश महासचिव बनाए गए  तथा इसके  बाद यह साल 1998 से 2008 तक युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे है। ये  शिमला नगर निगम से 2 बार पार्षद भी चुने गए हैं इसके बाद इन्होंने नादौन विधानसभा सीट से विधायक का चुनाव लड़ा जहां पर इन्हें विधायक की चुनाव 2003 , 2007 , 2017 अब 2022 में भी चुनाव जीतकर मुख्यमंत्री बन गए हैं ।  इन्होने मुख्यमंत्री पद की शपथ 11 दिसंबर 2022 को ली तथा मुकेश अग्निहोत्री उप मुख्यमंत्री चुने गए ।

सुखविंदर सिंह सुक्खू  नादौन   विधानसभा सीट से कांग्रेसी उम्मीदवार थे जिनके सामने भाजपा के  नेता विजय कुमार थे यहां पर उनको भाजपा नेता से कड़ी टक्कर मिली  और बहुत ही कम वोट  की मार्जिन से ये  चुनाव जीत पाए । सुखविंदर सिंह सुक्खू ने यह चुनाव मात्र 3363 वोटों के अंतर से जीता । सुखविंदर सिंह को 36142 वोट पड़े वही विजय कुमार को 32778  वोट पड़े ।

संपत्ति(Property):-  2022 विधानसभा चुनाव के लिए नादौन से नामांकन दाखिल करते समय उन्होंने अपनी संपत्ति से संबंधित जो हलफनामा दाखिल किया उसके मुताबिक इनके  पास 78189255 रु  की चल एवं अचल संपत्ति है जिसमें उनके पास 5722361 रु की चल संपत्ति है ।

मेरा  यह पोस्ट कैसा लगा आप  कमेंट में जरूर बातएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *